2 Minute Meditation: कई परेशानियां दूर करे, केवल दो मिनट का ध्यान

comment 0

लोगो को सुबह उठते ही अपने अपने दैनिक कामो पर जाने की जल्दी होती है। उनके पास कुछ मिनट का समय भी नहीं होता है। ध्यान का अभ्यास तो छोड़िये उनके पास भगवान की पूजा का समय भी नहीं होता।

रोज इस तरह की जिंदगी जीने से कई तरह की परेशानी और कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न होने लगती है| कहने का तात्पर्य यह है की जब हम मानसिक शांति के लिए कुछ नहीं करते है तो पुरे वक्त तनाव से घिरे रहते है| और तनाव कई बीमारियों जैसे मोटापा, उच्च रक्तचाप आदि को बढ़ावा देता है|

लोग इन बीमारियों के उपचार हेतु दवाईयों का सेवन करते हैं। जिनका लाभ कुछ समय के लिए ही लिया जा सकता है| यह बीमारियों को जड़ से नहीं मिटा पाते।

किन्तु योग व ध्यान से सेहतमंद जिंदगी जीना संभव है। इसके लिए आपको अपने समय में से सिर्फ दो मिनट का समय ही निकालना है। जानते है कुछ ऐसे 2 Minute Meditation जिसे आप कहीं पर भी कुछ समय के लिए कर सकते है और अपनी जिंदगी को शांतिपूर्ण और सुखमय बना सकते है|

2 Minute Meditation: बस 2 मिनट देकर तनाव और रक्तचाप से निजात पाए

2 Minute Meditation

अपने बेड पर ही करे गुरु का ध्यान

इसे करने के लिए सबसे पहले आप जब भी सोकर उठे तब अपने बेड पर ही 2 मिनट आंख बंद करके बैठ जाएं। फिर अपने हांथो को क्रॉस करले और अपने गुरु का ध्यान करें। साथ ही ध्यान करते हुए अपने पिछला दिन अच्छा जाने के लिए उन्हें धन्यवाद दे और प्राथना करे की आपका वर्तमान दिन अच्छा जाए।

बेड से उठने के बाद ऐसा जरूर करे

बेड से उठने के बाद यदि आप पहले पानी पीते है या फिर ब्रश करने जाते है तो उस समय अपने शरीर को हल्का फुल्का अवश्य हिलाएं। ऐसा करने से आपको मानशिक रूप से शांति और आराम मिला।

भगवान से प्रार्थना करें

जब भी कभी आप नहाने के बाद कहीं जाने के लिए तैयार होते है तो उस समय से दो मिनट का समय निकाल कर पूजा घर में अवश्य जाए। वहां जाकर अपने परिवार हेतु भगवान से प्रार्थना करें।

सफर के समय करे मंथन

जब भी आप किसी साधन जैसे कार, बस और ट्रेन द्वारा ट्रेवल कर रहे हैं तो उस समय कुछ मिनट में लिए अपनी आंखें बंद करके मंथन करें। क्यूंकि कई बार मंथन करने से व्यक्ति को अपनी किसी बड़ी समस्या का समाधान मिल जाता है। जिसके कारण वह काफी समय से परेशान था।

मंत्र का उच्चारण

मंत्र का उच्चारण करने से भी आपका मन शांत होगा। इसके लिए आप कोई भी सरल मंत्र चुन सकते है, जैसे की ॐ का उच्चारण। इसे करने के लिए आप एक अनुकूल जगह पर बैठ जाए और 30 सेकंड के लिए आंखे बंद कर ले। इसके बाद मंत्र का उच्चारण करे। और बार बार उसे दोहराते जाए।

वाक करे

वाक करना शरीर और शारीरिक उत्तेजनाओं को मजबूत करता है। इसे करने के लिए आप चाहे तो एक छोटी दूरी का रास्ता भी चुन सकते है।

और फिर उस रास्ते पर कुछ समय के लिए चले। वाक करने से आपका मन शांत होगा और आपके शरीर में भी स्फूर्ति आएगी। दिन में तीन से चार बार अपने काम से उठकर 2 मिनट चलना भी फायदेमंद होता है|

Related Post