Nakshatra Meditation: अपनी कमियों को पहचानने में मदद करे

comment 0

ज्योतिष, ब्रह्मांड का ऐसा विज्ञान है जो नक्षत्र (तारामंडल), राशी (संकेत) और ग्रह के साथ कार्य करता है। वेदों ने ज्योतिष को ” दृष्टि” कहकर सर्वोच्च सम्मान दिया है।

यहां 27 नक्षत्र हैं जो व्यापक रूप से ज्योतिष शास्त्र में पढ़े जाते हैं। नक्षत्रों में पाँच ऊर्जाएं हैं – अग्नि, पृथ्वी, वायु, जल और आकाश। किसी व्यक्ति का ‘नक्षत्र’ व्यक्ति की विशेषताओं और क्षमता को परिभाषित करता है।

एक व्यक्ति का जन्म नक्षत्र, व्यक्ति के जीवन काल में किसी के नाम, चंद्र राशि और महादाशा के प्रथम वर्णमाला को प्रभावित करता है और यह किसी व्यक्ति के जीवन पर 70% प्रभाव डालता है।

किसी व्यक्ति के जन्म का नक्षत्र, ग्रह आदि का प्रभाव पूरे जीवन में रहता है। हम सभी का जन्म एक नक्षत्र में होता है। साथ ही नक्षत्र के पास हमारे सभी जन्मो का लेखा -जोखा होता है और सभी ग्रहो की अच्छी और बुरी गुणवत्ता नक्षत्रों के आधार पर ही सामने आती है। आज हम आपको Nakshatra Meditation के बारे में बता रहे है|

Nakshatra Meditation: आपको ब्रह्मांड से जोड़े और मार्ग बताये

Nakshatra Meditation

नक्षत्र ध्यान तकनीक: 

नक्षत्र ध्यान तकनीक अद्वितीय है और ब्रह्मांड के साथ एक व्यक्ति को जोड़ने की क्षमता रखती है। ज्योतिष के प्राचीन विज्ञान में इस ध्यान तकनीक की जड़ें हैं, जो आपके जन्म नक्षत्र के अनुसार निर्मित होती हैं।

यह ध्यान तकनीक किसी व्यक्ति में एक उच्च चेतना को जागृत करने में मदद करती है क्योंकि वह ब्रह्मांड के साथ एक हो जाता है और इसके विशाल ऊर्जा को खींचता है।

नक्षत्र दोनों सकारात्मक और नकारात्मक बलों के प्रक्षेपण के लिए सक्षम हैं। वे एक व्यक्ति को महान ऊंचाइयों तक उठा सकते हैं।

प्रत्येक नक्षत्र में एक विशिष्ट आकृति, प्रतीक और मौलिक ऊर्जा की भूमिका होती है जो इसे पूरे जीवन के दौरान एक सक्रिय भूमिका निभाने में सक्षम बनाती है। नक्षत्र भी एक व्यक्ति की ताकत और कमजोरियों का निर्धारण करते हैं।

नक्षत्र ध्यान एक ऐसी तकनीक है जो अलग अलग नक्षत्रो में जन्मे लोगो के स्वभाव, शक्ति और सीमाओं के अनुकूल हो जाती है|

यदि कोई अपने जन्म के नक्षत्र पर ध्यान कर सकता है और अपनी जटिलताओं को समझ सकता है तो उसके जीवन में चमत्कार हो सकते हैं।

नक्षत्र ध्यान तकनीक के लाभ

  1. नक्षत्र ध्यान तकनीक का अभ्यास चेतना के लिए सुधार के क्षेत्रों पर कार्य करता है|
  2. यह खुद को सुधारने और सशक्त बनाने में सहायता करता है|
  3. यह लक्ष्यों को प्राप्त करने और बेहतर व्यक्ति बनने के लिए किसी व्यक्ति की क्षमता को बढ़ाने में मदद करेगा।
  4. जब कोई व्यक्ति अनंत होना चाहता है तो उसे अपनी सीमाओं के बारे में पता होना चाहिए|
  5. एनएम टेक्निक एक व्यक्ति को अपनी बाधाओं के बारे में जागरूक करने और उसकी सीमाओं का एहसास करने में सक्षम बनाता है।

यह तकनीक एक व्यक्ति को नई ऊंचाइयों पर ले जाती है और व्यक्ति को अपनी नक्षत्र के साथ ब्रह्मांड में जोड़ने में मदद करती है| जिससे बदले में असीम संभावनाएं खुलती हैं।

Related Post