फिट तो हर कोई रहना चाहता हैं पर बहुत थोड़े लोग हीं होते हैं जो फिटनेस पाने के लिए किसी फिटनेस संस्थान में रोज जाने के लिए अपने व्यस्त जीवन से टाइम निकाल पाते हैं। ऐसे फिटनेस ट्रेनिंग संस्थान जाने में बहुत सारा वक़्त बेस्ट हो जाता है और साथ ही इसमें बहुत सारे पैसे भी खर्च करने पड़ जाते हैं।

अगर आप अच्छी फिटनेस पाना चाहते हैं वो भी बिना ज्यादा समय और पैसे खर्च किये तो आपको योग की शरण में आना होगा। योग एक बेहतर माध्यम है शरीर को फिट और सेहतमंद रखने के लिए। इसके अभ्यास से ना सिर्फ हम तंदुरुस्त रहते हैं बल्कि लम्बे समय तक निरोगी भी बने रहते हैं।

योग शब्द का प्रादुर्भाव भारत की प्राचीन भाषा संस्कृत से है। योग का अर्थ होता है "जोडऩा" । योग में उपलब्ध व्यायाम मनुष्य पर बहुत पवित्र असर छोड़ते हैं। इसके कारण शरीर, चेतना, मन और आत्मा का संतुलन बनाया जाता है। योग हमारी शारीरिक समस्याओं तथा परेशानियों का सामना करने में बेहद सहायक होता है।

योग के अनेक लाभ होते हैं। शरीर के हर अंग के लिए योग में ढेरों योग मौजूद हैं। हमें इन के फायदों का लाभ उठाने के लिए हर रोज योग का अभ्यास ज़रूर करना चाहिए। समयाभाव होने पर कम समय के लिए भी योग का अभ्यास कर लेने से फायदा होता है। आइये पढ़ते हैं Daily Yoga.

Daily Yoga: हर रोज करें योगाभ्यास और शरीर को रखें स्वस्थ

Daily Yoga in Hindi

शरीर का वज़न घटना, तंदुरुस्त और स्लिम शरीर, खूबसूरत और शाइनिंग स्किन, शांतचित मन और मस्तिष्क, हेल्दी लाइफ आदि बहुत सारे लाभ हैं जो योग के हर रोज के अभ्यास के बाद आपको मिल सकता है। योग के लाभ का असर सिर्फ शरीर भर तक नहीं बल्कि इसका असर मानसिक तौर पर भी मिलता है। आइये जानते हैं हर Yoga In Daily Life के फायदे।

हेल्दी लाइफ

  • आप जब शारीरिक और मानसिक दोनों दृष्टिकोण से स्वस्थ होते हैं तभी आप पूरे तौर पर स्वस्थ माने जाते हैं।
  • योग से हमारा स्वास्थ्य बेहतर होता है, मानसिक और शारीरिक शक्ति बढ़ती है, शारीरिक चोट जैसे हड्डियों और मांसपेशियों की चोट आदि से बचाता है और शरीर को स्वच्छ तथा शुद्ध बना कर रखता है।

इम्युनिटी में इम्प्रूवमेंट

  • योग का अभ्यास हमारे अंगो को सामान्य अवस्था में बनाये रखता है तथा इससे हमारी मांसपेशियों को ताकत मिलती है।
  • जब शरीर में सब कुछ सही तरीके से चल रहा होता है तब शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा हो जाता है और शरीर किसी भी बीमारी से ज्यादा मज़बूती से लड़ता है।
  • ऐसी अवस्था में आपका शरीर कई बीमारी के रोगाणुओं को अपने में प्रवेश हीं नहीं करने देता है और आप हमेशा स्वस्थ बने रहते हैं।

तनाव से छुटकारा

  • पूरे दिन में अगर कुछ मिनट भी आप योग का अभ्यास हर रोज कर लेते हैं तो इससे आपकी चिंता और तनाव स्वयं मुक्त हो जाती है।
  • न सिर्फ शारीरिक चिंता बल्कि आपकी मानसिक चिंताओं और तनाव से भी योग, प्राणायाम तथा ध्यान निजात दिला देते हैं।

वेट लूज करने में मददगार

  • योग के माध्यम से विश्व के लाखो लोगों ने अब तक अपनी मोटापे की समस्या से निजात पा लिया है।
  • योग आपके बदन को ना सिर्फ मोटापे से मुक्ति दिलाता है बल्कि इसकी मदद से आप अपनी काया छरहरी और मोहक भी बना सकते हैं।
  • योग के नियमित अभ्यास से आपको कैलोरी लूज करने में मदद मिलती है जिससे मोटापा दूर होना शुरू हो जाता है।
उपर्युक्त फ़ायदों के अलावा भी योग के अनंत फायदे हैं जैसे शारीरिक ऊर्जा में वृद्धि, लम्बी आयु, सजग और स्वस्थ शरीर, आंतरिक शांति आदि। तो आप भी हर रोज योग का अभ्यास करें और इन अनंत लाभ के भागी बने।