Yoga for Hair Loss in Hindi: बालोंं को झड़ने से रोकने के लिए अपनाये योग के ये आसन

Go to the profile of  Yogkala Hindi
Yogkala Hindi
1 min read
Yoga for Hair Loss in Hindi: बालोंं को झड़ने से रोकने के लिए अपनाये योग के ये आसन

हर कोई सुंदर और घने बाल चाहता है, लेकिन मानसिक तनाव और पर्यावरण में बढ़ते प्रदूषण के स्तर के चलते बालोंं को बहुत ज्यादा नुकसान होता हैं। नतीजन समय से पहले बाल झड़ने लग जाते हैं और बालोंं के सफ़ेद होने के समस्या भी खड़ी हो जाती है। अपने तनाव पर थोड़ा नियंत्रण रखकर और अपने खान पान की आदतों को बदलकर बालोंं को स्वस्थ रखा जा सकता है।

अगर आप भी अपने गिरते बालोंं को लेकर परेशान है तो हम आपको बताना चाहते है की बालोंं को गिरने से रोकने के लिए सबसे पहले तो आपको तनाव मुक्त रहना पड़ेगा, ताकि रक्त का संचार आपके बालोंं की जड़ों तक हो सके। इसके अलावा आप अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव ला कर और कुछ योगासनों की मदद से अपनी इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

Yoga for Hair की मदद से ना केवल बाल गिरने की समस्या खत्म होती है, बल्कि इससे आपके बाल स्वस्थ भी होते हैं। योग करने से आपको न केवल सौंदर्य बल्कि स्वास्थ्य लाभ भी मिलते है। दरअसल योग से आपके सिर की त्वचा में रक्त का संचार बढ़ जाता है, पाचन तंत्र सुधरता है और साथ हीं तनाव भी कम हो जाता है। नतीजनत् बालोंं का झड़ना अपने आप कम हो जाता है।

आज के इस लेख में हम आपको ऐसे कुछ योगासनों के बारे में बताएँगे जिसकी मदद से आप अपने बालोंं का ख्याल रख सकेंगे और इसे झड़ने से रोक पाएंगे। तो आइये जानते है Yoga for Hair Loss, कौन कौन से योग आसान आपके लिए ज़रूरी है।

Yoga for Hair Loss in Hindi: बालों को घने और मजबूत बनाने के लिए करें ये योगासन

Yoga for Hair Loss in Hindi

आज जो योग के आसन आप जानेंगे उनके नियमित अभ्यास से आपके बालों संबंधित सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी। आइये जानते हैं Yoga for Hair Growth.

वज्रासन

वज्रासन अन्य आसनो के मुकाबले थोड़ा अलग होता है। ये अकेला ही ऐसा आसान है जिसका अभ्यास आप खाना खाने के बाद भी कर सकते है। इस आसान को डाइमंड पोज़ के नाम से भी जाना जाता है। इस आसान को करने से भोजन जल्दी पच जाता है। यह आसन वजन घटाने में भी सहायक है। इससे कब्ज, गैस, अपच जैसी समस्याएं ठीक हो जाती हैं। गैस और हाजमा के ठीक रहने की वजह से बाल भी स्वस्थ रहते है और बालों का गिरना बहुत हद तक कम हो जाता है। Yoga for Hair Fall के लिए यह एक उपयोगी आसान माना जाता है। यदि आपको घुटनो में दर्द की शिकायत हो तो वज्रासन योग नहीं करना चाहिए।

सर्वांग आसन

सर्वांग आसन को करते वक्त आपका सिर नीचे की ओर झुका हुआ रहता है। इस स्थिति में रहने के कारण सिर की त्वचा में रक्त का परिसंचरण बहुत अच्छी तरह होता है, फलस्वरूप बालोंं का टूटना बहुत हद तक कम हो जाता है। यह आसान थायराइड ग्रंथि के पोषण में भी बहुत लाभप्रद साबित होता है जिसके कारण से आपका श्वसन, जननांग और पाचन तंत्र आदि सुचारू रूप से कार्य करता रहता है।

भुजंगासन

भुजंगासन भी बाल के गिरने की समस्या को दूर करने के लिए बहुत अच्छा Yoga for Healthy Hair है। दरअसल आयुर्वेद की बात की जाये तो पित्त की समस्या को भी बाल गिरने के पीछे का एक मुख्य कारण माना गया है। यदि आप पित्त की समस्या से निजात पाना चाहते है तो भुजंगासन इसमें बहुत सहायक हो सकता है। भुजंगासन का अभ्यास करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं और अपनी दोनों हथेलियों को कंधों के समानांतर रख दें। इसके पश्चात अपनी हथेलियों पर बल देते हुए शरीर के ऊपरी हिस्से को ऊपर की तरफ उठाएं। लगभग 20 सेकंड तक इसी अवस्था में रहें तत्पश्चात सामान्य स्तिथि में आ जाएं।

बालायम

बालायम आसन बालों के व्यायाम को कहा जाता है। अगर आपके बाल बहुत ज्यादा गिर रहे हैं और यदि समय से पहले आप गंजे होने लग गए हैं तो बालायम आसन आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है। यह आसन योग और एक्यूप्रेसर का एक सम्मलित रूप है। बालों के पोषण के साथ साथ इसके अभ्यास से बालों का सफ़ेद होना भी बंद हो जाता है।

अन्य आसान इन्हे भी जाने

अधोमुख श्वानासन: इस आसान के नियमित अभ्यास से तनाव से राहत मिल जाती है और तनाव के कम हो जाने के कारण बाल झड़ने की समस्या भी कम होने लग जाती है।

पवनमुक्तासन: इस आसान का अभ्यास नियमित तौर पर करने से पेट और जांघों पर जमा हुआ वसा कम हो जाता है। इसके अभ्यास से पाचन तंत्र भी सुधर जाता है और यह एक बेहतरीन Yoga for Hair Growth भी माना जाता है।

उत्थान आसन: यह आसान भी पाचन तंत्र में बहुत सुधार लाता है, इससे बालों की जड़ों की त्वचा में संचरण बढ़ जाता है और आलस तथा थकान आदि दूर होने लग जाता है। इसके अतिरिक्त पीठ के निचले हिस्से की मांशपेशियों को मज़बूत बनाने के लिए भी यह एक अच्छा व्यायाम माना जाता है।

कपालभारती: यह प्राणायाम का एक प्रकार होता है और इस प्राणायाम का नियमित अभ्यास करने से मस्तिष्क की सभी कोशिकाओं को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन की आपूर्ति होती है जो आपके तंत्रिका तंत्र के लिए भी बहुत अच्छा साबित होता है। यह शरीर के अंदर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर संतुलन बनाए रखने में मदद करता है जिसके कारण बालोंं का झड़ना काफी हद तक बंद हो जाता है।

पवनमुक्तासन: इस आसन को करते वक्त पेट पर दबाव पड़ता है, और इस दबाव की वजह से रक्त का संचार हृदय की ओर बढ़ने लग जाता है और हृदय को इससे बहुत बल मिलता है। इससे पेट के सभी प्रकार के रोग दूर हो जाते हैं और बाल भी मजबूत हो जाते हैं।

आज के इस लेख में आपने जाना Yoga for Hair Loss in Hindi के बारे में बहुत सारे महत्वपूर्ण तथ्य। ऊपर बताये गए सभी योग के आसान की मदद से आप ना केवल अपने बालों का सौंदर्य बढ़ा सकते है बल्कि इसकी मदद से आपके चेहरे पर भी निखार आ जायेगा। यदि आपको इनमे से किसी भी आसान को करने से किसी प्रकार की कोई शारारिक परेशानी या दर्द हो रही हो तो इसे करना तुरंत बंद कर दें और बेहतर होगा की इन आसनो की प्रैक्टिस किसी योग प्रशिक्षक के देखरेख में ही दोबारा करें ।